Hi FRiends Here u Find, Latest Update for Gujarat Goverment Job Related, and Other Semi-goverment and Private job vacancy update, latest

Sunday, May 15, 2016

*पानी में गिर गया है फोन तो इन टिप्स से घर पर ही करें ठीक*

जालंधर: अगर आपका फोन गलती से भी पानी में गिर जाता है या बारिश में भीग जाता है तो आप परेशान हो जाते हैं, क्योंकि फोन में आपका जरूरी डॉटा सेव होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर पर ही कुछ साधारण से टिप्स का उपयोग कर आप अपने फोन को सुरक्षित आॅन कर सकते हैं।
फोन को पानी से बचाने के आसान से टिप्स - 
स्टेप 1 - अगर आपके फोन पर पानी पड़ जाता है तो सबसे पहले अपने फोन को आॅफ कर दें। क्योंकि यदि फोन आॅन रहेगा तो उसमें पानी जाने से शॉट सर्किट हो सकता है।
स्टेप 2 - फोन को आॅफ करने के बाद मौजूद सिम कार्ड, बैटरी और मैमोरी कार्ड को बाहर निकाल लें। अगर आपके फोन में नॉन-रिमूवेबल बैटरी है तो बैटरी निकाल कर ऑफ करने का विकल्प खत्म हो जाएगा। ऐसे में पावर बटन से फोन को बंद करना ज्यादा जरूरी है। नॉन रिमूवेबल बैटरी के कारण शॉर्ट सर्किट हो सकता है।
स्टेप 3 - फोन की एक्सेसरीज को अलग करने के बाद उसके सभी पार्ट्स को सुखाना जरूरी है। इसके लिए आप पेपर नैप्किन या तौलिए का इस्तेमाल कर सकते हैं।
स्टेप 4 - इसके बाद आप अपने फोन को सूखे चावल में दबाकर रख दीजिए। क्योंकि चावल तीव्र गति से नमी को सोख लेते है।
स्टेप 5 - फोन को सूखाने के लिए इसे 24 से 48 घंटो तक चावल में रखा रहने दें। फोन को पूरी तरह से सूखने के बाद बाहर निकालें और फिर उसे आॅन कर लें।
स्टेप 6 - यदि फोन आॅन हो जाता है तो उसमें सभी फीचर्स का उपयोग करें और देखें कि फोन का डिसप्ले सही कार्य कर रहा है या नहीं।
स्टेप 7 - यदि फोन आॅन नहीं हुआ है तो उसे चार्जिंग पर लगाए। किंतु चार्ज भी नहीं हो रहा तो हो सकता है फोन की बैटरी डैमेज हो गई हो, उसे बदल दें।
फोन पर पानी पड़ने पर क्या-क्या नहीं करना चाहिए -
स्टेप 1 - यदि भीगने के कारण फोन आॅफ हो गया है तो उसे आॅन करने की कोशिश न करें और न ही उसके किसी बटन को प्रेस करें, इससे पानी अंदर जा सकता है।
स्टेप 2 - भीगे हुए फोन को गलती से भी हेयर ड्रायर से सुखाने की कोशिश ना करें। क्योंकि ड्रायर बहुत ज्यादा गर्म हवा फेंकता है जिसके कारण फोन के सर्किट्स पिघल सकते हैं।
स्टेप 3 - फोन के भीगने के बाद हेडफोन जैक और फोन के यूएसबी पोर्ट का इस्तेमाल तब तक ना करें जब तक फोन पूरी तरह से सूख ना गया हो। इनके इस्तेमल करने से पानी का फोन के इंटरनल पार्ट्स में पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है।
अगर आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में इन टिप्स का ध्यान रखेंगे तो पानी पड़ने पर आपका फोन कभी भी खराब नहीं होगा। 

0 comments:

Post a Comment

Advertisement

Popular Posts

Categories

Total Pageviews

Menu :
Powered by Blogger.

What they says

    About Us

    Latest Updates